Monday, September 3, 2012

लय और ताल

लय और ताल
लय बिना संगीत की कल्पना करना संभव नहीं .
भारतीय संगीत में तो ताल के बिना भी संगीत की कल्पना असंभव ही है .
ताल शब्द से जों सबसे पहले चीज़ या शब्द दिमाग में आता है वो है rhythm .
लेकिन भारतीय संगीत में ताल rhythm के सन्दर्भ में वो तकनीक है जिसे जाने और सीखे बिना भारतीय संगीत का कोई भी कलाकार चाहे वो गायक हो ,कोई संगीत वाध्य बजाता हो या कोई भी नृत्य करता हो (ताल शाष्त्र को पढ़े बिना ,जाने बिना) अपने चयनित विषय की पहली पंक्ति भी नहीं सीख पायेगा .क्यों ?
भारतीय संस्कृति 5000 वर्ष पहले से ही एक परिष्कृत संस्कृति है .जब आज के विश्व की अन्य सभ्यताएं जंगलों में रह रही थी तब भारतीय संस्कृति अपने विकास के उस उच्चतम शिखर पर थी . जों आज के 21वीं सदी के लिए भी एक अध्ययन का विषय है .भारतीय संगीत भी भारतीय सभ्यता और संस्कृति की तरह बहु आयामी रहा है .
इतिहास करवटें बदलता रहा- इतिहास के घने अन्धकार से निकलने में भारतीय समाज को अपनी पुरानी चेतना शक्ति प्राप्त करने प्रयास करना पड़ा होगा और उसमे समय लगा होगा ,किन्तु भारतीय संगीत का इतिहास तो यही बता है कि इतिहास का कोई भी पन्ना चाहे काले अक्षरों से लिखा हो या स्वर्ण अक्षरों से संगीत ने दोनों पन्नों पर अपना काम बिना किसी पक्षपात के किया . यद्यपि धारणा है कि ब्रिटिश काल में संगीत का पतन हुआ किन्तु मेरी समझ कहती है संगीत इस समय अपने लिए कुछ ठिकाने ढूंढ छिप कर बैठ गया ----पूरी शक्ति से विशाल वट वृक्ष की तरह पनपने के लिए ..उसने विष्णु दिगम्बर पलुस्कर और विष्णु नारायण भातखंडे जैसे संगीत के महा नायकों की कठिन तपस्या से अपने लिए वो राह बना ली जिससे आज वो जनसामान्य का भी उतना अपना है जितना कभी घरानेदारों का होता था .आज का संगीत अपने हर प्यार करने वाले का एकदम अपना है .
ताल के सदर्भ में इतनी बात का क्या फायदा ?
इसका उत्तर सिर्फ़ इतना है कि भारतीय rhythm शाष्त्र लय से आगे या कहें पहले बहुत कुछ है तथा भारतीय संगीत को सीखने की पहली सीढ़ी ताल को समझना है ,इस सीढी को पार कर के ही आप अपनी पसंद का वाध्य बजा सकते हैं ,गा सकते हैं या नाच सकते हैं ...
इतनी महत्वपूर्ण चीज़ ताल है क्या ?
ताल - मात्राओं के समूह को भारतीय संगीत में ताल कहते हैं .
हर ताल कुछ निश्चित संख्या के अंकों ( numbers ) से बनी होती है .
इन्हीं अंकों को मात्रा नाम दिया गया है ,क्यों ? -
क्योंकि मात्रा शब्द हिंदी भाषा का शब्द है ,जों किसी भी चीज़ को नापने के काम आता है या quantity बताने के काम आता है .
ताल में यही मात्रा शब्द ताल की लम्बाई का अनुमान लगाने के काम आता है ,उदहारण के लिए -तीनताल मे 16 मात्रा होती है अर्थात एक से लगाकर सोलह अंक से बनती है तथा दादरा ताल मे एक लगाकर 6 तक अंक होते है जिन्हें संगीत का विद्यार्थी इस तरह बताता है -तीनताल सोलह मात्रा से बनती है तथा दादरा ताल छह मात्रा से बनी होती है अतः यह अनुमान लगाना सरल हो जाता है कि तीनताल दादरा ताल से एक बड़ी ताल है .

ताल एक तरह का imaginary frame है या ढांचा है, जिसमे गीत के बोल फिट किये जाते है .इस तरह गीत का एक स्वरुप या rough ढांचा हमें मिलता है जिसमें लय की सहायता से फिनिशिंग टच (touch ) दिया जाता है ,लय जितनी correct होगी ताल के frame में तैयार गीत के rough ढाँचे की खूबसूरती उतनी ही ज्यादा होगी... ,ताल -concrete है , लय abstract है .
ताल को समझना और प्रस्तुत करना जितना सरल है लय को समझना उतना ही कठिन है ,एक कलाकार का लय पर जितना अधिक अधिकार होगा उसकी कला का जादू उतना ही ज्यादा होगा .
इसे उदहारण द्वारा समझना हो तो -नृत्य में पंडित बिरजू महाराज और गायन में लता मंगेशकर का जों जादू दशकों से संगीत जगत मैं छाया है उसमें
अन्य अनेक कारणों में इन दोनों कालजयी कलाकारों का सबसे बड़ा कारण लय पर असामान्य अधिकार होना है ,इसको मैं इस बात से सिद्ध करना चाहूंगी कि जिसने भी उनकी कला का साक्षात्कार किया किसी भी कारण से तथा किसी भी मन से ,उसके अंतर्मन के उन अंधियारे कोनो मैं रौशनी चमक उठी जिन कोनों का उसे खुद भी कभी भान नहीं था कि ये उसके खुद के हिस्से हैं .उसका जीवन इतनी दूर तक फैला है ,वो इतनी बड़ी दुनियां का मालिक है .

लय संगीत की आत्मा है .
जिस कलाकार का लय पर अधिकार है वो कला के क्षेत्र में नए -नए ब्रह्मांडों की रचना कर सकता है और करता है .किसी भी रचना में महसूस की जाने वाली भावना का एकमात्र कारण उसकी लय है .स्वर सम्राज्ञी लता मंगेशकर सुरीली है ,उनके गायन में लय है वो सब है लेकिन वो जिस लय में शब्दों का उच्चारण करती है वो- गीत के शब्दों को ऐसा जीवन दान दान देता है कि वो गीत हमेशा के लिए अमर हो जाता है .
अतः ताल ---
A group of definite  number of Matras is known as Taal.
These definite  number of Matras are divided into number of divisions .
Every taal has definite number of Taali and Khali.
and to understand more about the properties of Taal-
MATRA-every Taal is made up of fix numbers and these numbers are known as Matra.
VIBHAG-The fix Matraas of every Taal is divided into fix divisions known as Vibhaag.
TAALI  /KHALI-while reciting a Taal on hand ,on the beginning of a new division we either clap or slightly bend our one palm ,clap is known as Taali and bending of palm is to show khali.
LAYA-Gati in Hindi or speed in English is known as Laya in music.
Speed =ditance upon time 
There are three types of Laya in music.
Vilambit Laya-it is slower than the speed we mostly adopt in our day to day life to do our daily work.
Madhya Laya-Its the same speed we are mostly accustomed to do our daily work,neither slow nor fast.
Drut Laya-It is faster than the Madhya Laya.

6 comments: